Home Top Ad

Responsive Ads Here

छाला ( Blister )

Share:
छाला
छाला त्वचा के नीचे द्रव का एक बुलबुला होता है एक छाला के अंदर स्पष्ट, पानी तरल सीरम कहा जाता है। यह घायल त्वचा की प्रतिक्रिया के रूप में पड़ोसी के ऊतकों से लीक है। यदि छाला खुली रहता है, तो सीरम त्वचा के नीचे प्राकृतिक संरक्षण प्रदान कर सकता है। छोटे फफोले को vesicles कहा जाता है आधे इंच से बड़े लोगों को बुले कहा जाता है एक रक्त ब्लिस्टर सीरम की बजाय रक्त से भर जाता है।








छाले के कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं:


  • जलन - फफोले शारीरिक कारकों के कारण हो सकते हैं जो त्वचा को परेशान करते हैं, जैसे कि घर्षण (त्वचा पर रगड़), उत्तेजित रसायनों या अत्यधिक ठंड या गर्मी पैरों पर फफोले के जूते का परिणाम हो सकता है जो या तो एक तंग या एक विशेष क्षेत्र में त्वचा रगड़ें। फफोले संपर्क जिल्द की सूजन के कारण भी हो सकते हैं, कुछ प्रकार के रासायनिक अड़चन के लिए त्वचा की प्रतिक्रिया। तीव्र ठंड फ्रिस्टाइट को ट्रिगर कर सकता है, जो त्वचा को पुनर्जन्म होने के बाद अक्सर फफोले की ओर जाता है। किसी भी प्रकार का जला, यहां तक ​​कि सनबर्न भी फफोले पैदा कर सकता है।

  • एलर्जी - एलर्जी संपर्क जिल्द की सूजन, जिल्द की सूजन या एक्जिमा का एक रूप है, छाले में परिणाम हो सकता है एलर्जी संबंधी संपर्क जिल्द की सूजन एक एलर्जी से रासायनिक या जहर तक होती है, जैसे कि जहर आईवी, जहर ओक या जहर सुमाक

  • संक्रमण - फफोले का कारण बनने वाले संक्रमण में बुलबुला तरल पदार्थ शामिल होते हैं, स्टेफिलकोसी (स्टेफ) बैक्टीरिया की वजह से त्वचा का संक्रमण; दाद सिंप्लेक्स वायरस (प्रकार 1 और 2) के कारण होठों और जननांग क्षेत्र के वायरल संक्रमण; चिकनपॉक्स और दाद, जो कि वैरिकाला ज़ोस्टर वायरस के कारण होता है; और कोक्ससैकीविरस संक्रमण, जो कि बचपन में अधिक सामान्य हैं

  • त्वचा रोग - कई त्वचा रोग का कारण फफोले उदाहरणों में जिल्द की सूजन हर्पेटिफॉर्मिस, पेम्फीगॉइड और पेम्फिगस शामिल हैं वहाँ भी त्वचा की स्थिति, जैसे एपिडर्मोलिसिस बुलोसा (जिसमें दबाव या आघात आम तौर पर फफोले की ओर जाता है) और पॉर्फिरिया कटानेला तर्दा (जिसमें सूरज एक्सपोजर फफोले को उत्तेजित करता है) के वारिस के रूप में प्राप्त होते हैं।
  • दवाएं - कई दवाएं, जैसे कि नैलिडिक्सिक एसिड (नेगग्रैम) और फ्यूरोसेमाइड (लासिक्स), हल्के, ब्लिस्टरिंग त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती हैं। डॉक्सिस्किलाइन (विब्रमाइसीन) जैसे अन्य, सूरज की रोशनी के लिए त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ाकर सनबर्निंग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं अधिक नाटकीय मामलों में, दवाएं अधिक गंभीर, यहां तक ​​कि जीवन-धमकाने वाली, गड़बड़ी करने वाली विकारों जैसे कि इरिथेमा मल्टीफार्मेस या विषाक्त एपिडर्मल नेक्लोलिसिस, जिसे टीएन के रूप में भी जाना जाता है, एक बीमारी है जो गंभीर त्वचा क्षति का कारण बनती है और आमतौर पर शरीर के 30% सतह।

लक्षण
  • सामान्य तौर पर, छालेदार त्वचा के नीचे छाले या अंडाकार बुलबुले होते हैं जो कि दर्दनाक या खुजली हो सकते हैं, या वे किसी भी लक्षण का कारण नहीं बन सकते हैं। लक्षण कारण के आधार पर भिन्न होते हैं

  • जलन, जल और एलर्जी - घर्षण या जलने के कारण फफोले आमतौर पर दर्दनाक होते हैं। एक्जिमा से होने वाले छाले प्रभावित त्वचा पर लालिमा, गंभीर खुजली और छोटे बाधाओं के साथ किया जा सकता है।

  • संक्रमण - जब छाले एक संक्रमण के कारण होता है, तो लक्षण संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरणों में शामिल:

  • बुल्युत उत्तेजना - प्रभावित त्वचा लाल हो सकती है, और छाले आसानी से फट सकते हैं।

  • हरपीज सिंप्लेक्स वायरस - जब हर्पीज सिम्प्लेक्स टाइप 1 का कारण होता है, तो छोटे फफोले को सामान्यतः बुखार फफोले या ठंडे घावों के रूप में जाना जाता है। वे आम तौर पर होंठ पर दिखाई देते हैं फफोले दिखाई देने से पहले प्रभावित त्वचा ऊच, झुनझुनी, फूल और लाल हो सकती है जब फफोले अंततः टूट जाते हैं, वे द्रव को रिसाव करते हैं, और तब दर्दनाक घावों का विकास होता है। हरपीज सरल प्रकार 2 जननांग दाद के सबसे आम कारण है, एक यौन संचारित संक्रमण (हालांकि टाइप 1 भी जननांग दाद पैदा कर सकता है)। आम तौर पर, प्रभावित क्षेत्र में फफोले से पहले छोटे लाल धब्बे होते हैं, आमतौर पर योनि क्षेत्र या शिश्न, नितंबों और जांघों या गुर्दे। अन्य लक्षणों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और पेशाब के साथ जलन शामिल हो सकते हैं।

  • वैरिसेला ज़ोस्टर वायरस - जब यह वायरस चिकनपोक्स का कारण बनता है, तो संक्रमण एक फैलाने से शुरू होता है, खुजली वाली दाने जो खुजली छाले में जल्दी से विकसित होती है। वैरिसेला ज़ोस्टर भी दाद (दाद ज़ोस्टर) का कारण बन सकता है दाढ़ी वाले लोग छोटे, दर्दनाक फफोले का अनुभव कर सकते हैं जो आमतौर पर एक संक्रमित तंत्रिका की लंबाई के साथ एक रेखीय पैटर्न में उगते हैं।

  • कॉक्सस्कीवियरस - कोक्ससैकीवियरस ए 16 को सामान्यतः हाथ-पैर-और-मुंह रोग कहा जाता है,जिसमें दर्दनाक फफोले अक्सर हाथों पर होते हैं, पैरों के तलवों और मुंह में।

  • त्वचा रोग - आयथीमामा बहुरूपता आमतौर पर हाथों के हथेलियों, किनारों, पैरों के तलवों और आंखों, नाक, मुंह और जननांगों में श्लेष्म झिल्ली पर फफोले का कारण बनती है। अन्य लक्षणों में बुखार, गले में खराश, खांसी और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। स्वत: प्रतिरक्षी रोग (जिन्हें बड़े फफोले के कारण बुलीय रोगों के रूप में भी जाना जाता है) उपस्थिति में भी भिन्नता है जिल्द की सूजन हर्पेटिरिफोर्मिस के कारण खुजली, लाल धक्कों या छाले होते हैं। Pemphigoid, एक असामान्य स्थिति है कि मुख्य रूप से बुजुर्गों को प्रभावित करता है, बड़े, खुजलीदार फफोले, और पीम्फिजस में परिणाम, एक असामान्य बीमारी जो मध्य युग में हड़ताल करती है, मुंह के अंदर और त्वचा की सतह पर छाले का कारण बनता है। पेम्फिग्स के फफोले आसानी से टूट जाते हैं और दर्दनाक क्षेत्रों को छोड़ देते हैं।

  • दवाएं - दवाओं के लिए प्रतिक्रियाएं अलग-अलग होती हैं कुछ मामलों में, सूर्य के प्रति केवल एक संवेदनशील संवेदनशीलता होती है, जिससे त्वचा को धूप में धब्बेदार हो सकता है अगर त्वचा को सूरज से उजागर किया जाता है अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं जैसे कि टीएन, फफोले में ऊतक के बड़े हिस्से, श्वसन मार्ग और जठरांत्र संबंधी मार्ग सहित, बुखार और बीमारी के साथ-साथ सामान्यतः बीमार महसूस कर सकते हैं।
इलाज


  • आमतौर पर, अकेले छाले को छोड़ना सबसे अच्छा है। क्योंकि फफोले अंतर्निहित त्वचा की रक्षा करते हैं, छाले को तोड़ने से संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है। पट्टियों के साथ छाले की रक्षा करें और जब तक वे अपने दम पर चंगा न करें। छाला में तरल फिर से अवशोषित हो जाएगी और त्वचा स्वाभाविक रूप से समतल होगी। यदि छाला टूटता है, तो साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को धो लें, फिर एक पट्टी लागू करें। यदि छाला बहुत बड़ा या दर्दनाक होता है, तो आपका चिकित्सक इससे बाहर निकल सकता है और संक्रमण को रोकने के लिए एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू कर सकता है। उपचार



  • आमतौर पर, अकेले छाले को छोड़ना सबसे अच्छा है। क्योंकि फफोले अंतर्निहित त्वचा की रक्षा करते हैं, छाले को तोड़ने से संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है। पट्टियों के साथ छाले की रक्षा करें और जब तक वे अपने दम पर चंगा न करें। छाला में तरल फिर से अवशोषित हो जाएगी और त्वचा स्वाभाविक रूप से समतल होगी। यदि छाला टूटता है, तो साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को धो लें, फिर एक पट्टी लागू करें। यदि छाला बहुत बड़ा या दर्दनाक होता है, तो आपका चिकित्सक इससे बाहर निकल सकता है और संक्रमण को रोकने के लिए एक एंटीबायोटिक क्रीम लगा सकता है।



  • एक्जिमा, संक्रमण और अन्य रोगों के कारण फफोले के लिए उपचार भिन्न होता है। एक्जिमा के कुछ मामलों को कॉर्टिकोस्टोरोइड क्रीम या गोलियों के साथ इलाज किया जा सकता है। हरपीज सरल संक्रमण और दाद (दाद ज़ोस्टर) कभी-कभी एंटीवायरल दवाओं के साथ व्यवहार किया जाता है उत्तेजित करने के लिए एंटीबायोटिक क्रीम या गोलियां दी जा सकती हैं चिकनपोक्स और कोक्सस्कीवियरस आमतौर पर अपने दम पर जाने के लिए छोड़ दिए जाते हैं चिकनपॉक्स की वजह से खुजली को खुली हुई खुजली वाली लोशन से मुक्त किया जा सकता है, जैसे कि कैलामाइन। दवा से जुड़ी erythema multiforme के साथ, दवा तुरंत बंद किया जाना चाहिए कोर्टिकॉस्टोरिड कभी-कभी निर्धारित किया जा सकता है।



  • पेम्फिगोएड और पेम्फिगस का इलाज कॉर्टिकोस्टेरॉइड और / या अन्य इम्यूनोसप्रेसिव एजेंटों के साथ किया जाता है। क्योंकि जिल्द की सूजन हर्प्टीफिरिसिस सेलीक स्प्रीय (एक ऐसी स्थिति है जो आहार में लस के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के रूप में विकसित होती है) के साथ जुड़ी होती है, जिल्द की सूजन हर्पेटेटिरिसिस वाले लोगों को एक आहार से लाभ हो सकता है जिसमें कोई लस नहीं होता है (अधिकांश अनाज में पाया जाने वाला पदार्थ)। पोरफिरिया को रक्त के नियमित रूप से हटाने के साथ इलाज किया जा सकता है (फ्लेबोटमी) या दवाओं के साथ, हाइड्रोक्साइकोरोक्वीन या क्लोरोक्वाइन

No comments

ईरथीमा नोडोसम ( Erythema Nodosum )

इरिथेमा नोडोसम क्या है? एरीथेमा नोडोसम एक प्रकार की त्वचा सूजन है जो त्वचा के फैटी परत के एक भाग में स्थित है। इरिथेमा नोडोसम का पर...