Home Top Ad

Responsive Ads Here

ईरथीमा नोडोसम ( Erythema Nodosum )

Share:
इरिथेमा नोडोसम क्या है?






एरीथेमा नोडोसम एक प्रकार की त्वचा सूजन है जो त्वचा के फैटी परत के एक भाग में स्थित है। इरिथेमा नोडोसम का परिणाम लाल, दर्दनाक, निविदा में होता है, जो आमतौर पर घुटनों के नीचे के पैरों के सामने स्थित होते हैं। डायरेम से एक तिमाही तक आकार में एरिथेम नोडोसम रेंज के टेंडर गांठ, या नोड्यूलस। वे सूजन हो सकते हैं और कुछ हफ्तों तक, फिर सिकुड़ते हैं और सपाट हो जाते हैं, जिससे एक चोट लग जाती है।

एरीथेमा नोडोसम तीन से छह सप्ताह तक चले जा सकते हैं। चले जाने के बाद, यह केवल एक अस्थायी चोट या उपस्थिति को छोड़ सकता है जहां फैटी परत घायल हो गया है।

क्रोनिक इरिथेमा नोडोसम एक ऐसी स्थिति है जिसमें बीमारियों को कई हफ्तों से महीनों के लिए, अन्यत्र पॉप अप कर दिया जाता है। हालांकि, पुरानी इरिथेमा नोडोसम जो कि पिछले वर्षों तक रह सकता है एक और पैटर्न है। क्रोनिक इरिथेमा नोडोसम, कभी-कभी पुनरावृत्तियों के साथ, अंतर्निहित बीमारी के साथ या बिना हो सकता है।

ईरथीमा नोडोसम का कारण क्या है?

एरीथेमा नोडोसम किसी अन्य चिकित्सा स्थिति के साथ या बिना हो सकता है। Erythema nodosum से जुड़ी स्थितियों में दवाएं (सल्फा से संबंधित दवाएं, जन्म नियंत्रण की गोलियां, एस्ट्रोजेन), सीआरपी का गला, बिल्ली खरोंच रोग, फंगल रोग, संक्रामक मोनोन्यूक्लियोसिओसिस, सार्कोइडोसिस, बीहेट की बीमारी, सूजन आंत्र रोग (क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस) शामिल हैं , और सामान्य गर्भावस्था

इरिथेमा नोडोसम का इलाज कैसे किया जाता है?

एरीथेमा नोडोसम को प्रारंभिक रूप से त्वचा के घावों के साथ-साथ किसी भी अंतर्निहित हालत का पता लगाने और उसका इलाज करके प्रबंधित किया जाता है।

इरिथेमा नोडोसम के लिए उपचार में एंटी-भड़काऊ दवाएं और मुंह या इंजेक्शन द्वारा कॉर्टिसोन शामिल हैं। कभी-कभी सूजन को कम करने के लिए कोलेचिइसिन प्रभावी ढंग से इस्तेमाल होता है। उपचार विशेष रोगी और उसके लक्षणों के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि erythema nodosum, जबकि परेशान और अक्सर दर्दनाक, आंतरिक अंगों को धमकी नहीं देता है और दीर्घकालिक दृष्टिकोण आमतौर पर बहुत अच्छा है।

No comments

ईरथीमा नोडोसम ( Erythema Nodosum )

इरिथेमा नोडोसम क्या है? एरीथेमा नोडोसम एक प्रकार की त्वचा सूजन है जो त्वचा के फैटी परत के एक भाग में स्थित है। इरिथेमा नोडोसम का पर...