Home Top Ad

Responsive Ads Here

त्वचा संक्रमण के प्रकार ( Skin Infection )

Share:
Skin Infection ( त्वचा संक्रमण के प्रकार )

1. बैक्टीरिया की त्वचा के संक्रमण
बैक्टीरिया की त्वचा के संक्रमण अक्सर छोटे, लाल धब्बों के रूप में शुरू होते हैं जो धीरे-धीरे आकार में वृद्धि करते हैं। कुछ बैक्टीरिया संक्रमणों को हल्के और सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आसानी से इलाज किया जाता है, लेकिन अन्य संक्रमणों को एक मौखिक एंटीबायोटिक की आवश्यकता होती है। विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल त्वचा संक्रमणों में शामिल हैं:

कोशिका
रोड़ा
फोड़े
कुष्ठ रोग
2. वायरल त्वचा संक्रमण
वायरल त्वचा संक्रमण एक वायरस के कारण होता है ये संक्रमण हल्के से लेकर गंभीर तक होती हैं विभिन्न प्रकार के वायरल संक्रमणों में शामिल हैं:

दाद (दाद ज़ोस्टर)
चेचक
कोमलार्बुद कन्टेजियोसम
मौसा
खसरा
हाथ पैर और मुहं की बीमारी
3. फफूंदी त्वचा संक्रमण
इन प्रकार की त्वचा के संक्रमण एक कवक के कारण होते हैं और शरीर के नम क्षेत्रों में विकसित होने की संभावना होती है, जैसे कि पैर या बगल कुछ कवक संक्रमण संक्रामक नहीं होते हैं, और ये संक्रमण आम तौर पर गैर-जीवन की धमकी दे रहे हैं।

विभिन्न प्रकार के कवक संक्रमण:

एथलीट फुट
खमीर संक्रमण
दाद
नाखून कवक
मुँह के छाले
डायपर पहनने से उत्पन्न दाने
परजीवी त्वचा संक्रमण
त्वचा संक्रमण के इन प्रकार के एक परजीवी के कारण होते हैं ये संक्रमण त्वचा से बाहर खून और अंगों तक फैल सकता है परजीवी संक्रमण जीवन-धमकी नहीं है, लेकिन असहज हो सकता है।

परजीवी त्वचा संक्रमणों के विभिन्न प्रकारों में शामिल हैं:

जूँ
खटमल
खुजली
त्वचेय लार्वा प्रवासियों

त्वचा संक्रमण का उपचार

उपचार संक्रमण और गंभीरता के कारणों पर निर्भर करता है। कुछ प्रकार की वायरल त्वचा संक्रमण दिनों या हफ्तों के भीतर स्वयं को सुधार सकते हैं।

बैक्टीरियल संक्रमण का उपचार अक्सर सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं से होता है जिसे सीधे त्वचा या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ प्रयोग किया जाता है। अगर बैक्टीरिया का तनाव उपचार के लिए प्रतिरोधी है, संक्रमण का इलाज करने के लिए अस्पताल में प्रशासित नसों के एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

आप फंगल त्वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर एंटिफंगल स्प्रे और क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर से पूछें मौखिक या सामयिक क्रीम के बारे में पूछें इसके अलावा, आप परजीवी त्वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए आपकी त्वचा के लिए औषधीय क्रीम लागू कर सकते हैं। आपके चिकित्सक भी दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं जैसे विरोधी भड़काऊ दवाओं की तरह असुविधा को कम करने के लिए।

No comments

ईरथीमा नोडोसम ( Erythema Nodosum )

इरिथेमा नोडोसम क्या है? एरीथेमा नोडोसम एक प्रकार की त्वचा सूजन है जो त्वचा के फैटी परत के एक भाग में स्थित है। इरिथेमा नोडोसम का पर...