Home Top Ad

Responsive Ads Here

मस्सा ( Wart )

Share:
मस्सा KE लक्षण
English 
आम मौसा आमतौर पर आपकी उंगलियों या हाथों पर होते हैं और ये हो सकते हैं:


  1. छोटे, मांसल, दानेदार धक्कों
  2. मांस के रंग, सफेद, गुलाबी या तन
  3. छूने के लिए रफ
  4. ब्लैक पिनपॉइंट्स के साथ छिड़का हुआ, जो छोटे होते हैं, काली हुई रक्त वाहिकाओं.


कारण
आम मौसा मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के साथ संक्रमण के कारण होते हैं। 100 से अधिक प्रकार के एचपीवी मौजूद हैं, लेकिन आपके हाथों पर केवल कुछ कारण मौसा हैं। एचपीवी के अन्य प्रकार आपके पैरों और आपकी त्वचा और श्लेष्म झिल्ली के अन्य क्षेत्रों पर मौसा पैदा करने की अधिक संभावना है। एचपीवी के अधिकांश प्रकार अपेक्षाकृत हानिरहित शर्तों का कारण होते हैं जैसे कि आम मौसा, जबकि अन्य गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है जैसे कि गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर।

आप मस्सा वाले लोगों के साथ त्वचा से त्वचा से मुकाबला कर सकते हैं। यदि आपके पास मौसा है, तो आप अपने शरीर पर अन्य जगहों पर वायरस फैल सकते हैं। आप किसी अन्य व्यक्ति के मस्सा को स्पर्श करके अप्रत्यक्ष रूप से मस्सा वायरस प्राप्त कर सकते हैं, जैसे तौलिया या व्यायाम उपकरण वायरस आमतौर पर आपकी त्वचा में टूटने से फैलता है, जैसे कि फांसी या एक परिमार्जन अपने नाखूनों को काटने के कारण मौसा आपके उंगलियों पर और आपके नाखूनों के आसपास फैल सकता है।

प्रत्येक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली एचपीवी विषाणु को अलग तरह से प्रतिक्रिया देती है, इसलिए एचपीवी के संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति मस्तिष्क विकसित नहीं करता है।






मस्सा  का उपचार

हालांकि मौसा आमतौर पर अपने दम पर चले जाते हैं, वे बदसूरत और असुविधाजनक होते हैं, इसलिए आप उन्हें घर पर इलाज का प्रयास करना चाह सकते हैं। कई मौसा दवाई की दुकान में उपलब्ध उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं।

याद करने के लिए कुछ चीजें:

  1. आप अपने शरीर के अन्य हिस्सों में मौसा फैल सकते हैं, और वे दूसरों के लिए संक्रामक हैं अगर किसी उपचार के लिए आवश्यक है कि आप एक नाखून फाइल या पमिस का पत्थर के साथ मस्सा रगड़ते हैं, तो अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर उस बर्तन का उपयोग न करें, और किसी और को इसका इस्तेमाल करने की अनुमति न दें।
  2. यदि आपके पास मधुमेह है तो अपने पैरों पर मौसा का इलाज करने की कोशिश मत करो। अपने चिकित्सक को देखें मधुमेह आपके पैरों में सनसनी का कारण बन सकता है, इसलिए आप इसे महसूस किए बिना आसानी से अपने आप को घायल कर सकते हैं।
  3. अपने चेहरे पर मस्सा या आपके शरीर के किसी अन्य संवेदनशील भाग को हटाने की कोशिश न करें (जैसे आपके जननांगों, मुंह या नाक) घर के उपचार के साथ।

No comments

ईरथीमा नोडोसम ( Erythema Nodosum )

इरिथेमा नोडोसम क्या है? एरीथेमा नोडोसम एक प्रकार की त्वचा सूजन है जो त्वचा के फैटी परत के एक भाग में स्थित है। इरिथेमा नोडोसम का पर...