Home Top Ad

Responsive Ads Here

त्वचा कैंसर ( Skin Cancer )

Share:
त्वचा कैंसर के लक्षण
त्वचा कैंसर आपके शरीर के उन क्षेत्रों पर अक्सर विकसित होता है जो सूरज के पराबैंगनी (यूवी) किरणों के लिए सबसे बड़ा एक्सपोजर होता है। यह आमतौर पर आपके चेहरे, छाती, हथियारों और हाथों पर पाया जाता है

त्वचा के कैंसर को आपके शरीर के कम खुले इलाकों पर भी विकसित किया जा सकता है, जैसे ये स्थान:


  • एक चमकदार गुलाबी, लाल, मोती या पारदर्शी टक्कर की उपस्थिति
  • गुलाबी त्वचा वृद्धि या घावों जो उठाए गए सीमाओं के साथ केंद्र में क्रस्टेड हैं
  • चर्म के लाल रंग के पैच को बढ़ाया जा सकता है जो पतला या खुजली हो सकता है, लेकिन आमतौर पर दर्दनाक नहीं होता है
  • एक सफेद, पीले, या मोमी क्षेत्र जिसमें एक खराब परिभाषित सीमा होती है जो एक निशान के समान हो सकती है
  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के लक्षण और लक्षणों में शामिल हैं:

  • अनियमित सीमाओं के साथ दृढ़ संकुचित लाल पैच, जो आसानी से खून आ सकते हैं
  • ओपन पीड़ादायक है कि सप्ताह के लिए दूर नहीं जाता है
  • एक ऊर्ध्वाधर सतह के साथ बढ़ी हुई वृद्धि, जो बीच में दांतेदार है
  • एक मस्सा की तरह विकास


त्वचा कैंसर का उपचार

कोई घर उपचार नहीं

यहां त्वचा कैंसर के उपचार के कई प्रभावी उपाय हैं। चिकित्सा का विकल्प ट्यूमर के स्थान और आकार, कैंसर की सूक्ष्म विशेषताओं, और रोगी के सामान्य स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।

  • सामयिक दवाएं: सतही बेसल सेल कार्सिनोमा के मामले में, कुछ क्रीम, जैल और समाधान का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें इमिक्किमोड (अलडाारा) शामिल है, जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करके काम करता है जिससे यह इंटरफेरॉन उत्पन्न करता है जिससे कैंसर पर हमला होता है, और फ्लोरोरासिल ( 5-एफयू), एक केमोथेरेपी दवा। कुछ रोगियों को इन सामयिक उपचारों के किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं है, लेकिन दूसरों में लालिमा, सूजन, और जलन हो सकती है। सामयिक दवाओं की कमी यह है कि यह निर्धारित करने के लिए कि कोई ट्यूमर पूरी तरह से हटा दिया गया है, कोई भी ऊतक उपलब्ध नहीं है।
  • इलेक्ट्रोडोडक्शन और क्यूरटेट (ईडीसी) द्वारा विनाश: ट्यूमर क्षेत्र को स्थानीय संवेदनाहारी के साथ अवशोषित किया जाता है और बार-बार एक तेज यंत्र (क्यूरेट) के साथ रद्दीकरण किया जाता है, और किनारे फिर बिजली की सुई के साथ दबंग कर दिया जाता है इस पद्धति का लाभ यह है कि यह तेज़, आसान और अपेक्षाकृत सस्ती है। नुकसान यह है कि निशान अक्सर कुछ हद तक भद्दा होता है, और पुनरावृत्ति दर 15% के बराबर होती है।
  • सर्जिकल छांटने: ट्यूमर के आसपास के क्षेत्र को स्थानीय संवेदनाहारी के साथ वर्गीकृत किया जाता है। ट्यूमर सहित ऊतक का एक फुटबाल आकार का हिस्सा हटा दिया जाता है और उसके बाद घाव किनारों के साथ बंद होते हैं। दोष को बंद करने के लिए बहुत बड़ी ट्यूमर, त्वचा grafts या flaps की आवश्यकता होती है। उपचार के इस रूप के फायदे हैं कि 90% से अधिक इलाज दर है, शल्य नमूना की जांच की जा सकती है कि पूरे ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया गया है और उत्पादित निशान आमतौर पर ईडी



सी की तुलना में अधिक प्रसाधन दृष्टि से स्वीकार्य है प्रक्रिया। यह एक और जटिल प्रक्रिया है और ईडीसी की तुलना में अधिक महंगा है।


  • Mohs micrographic सर्जरी: साइट स्थानीय रूप से anesthetized है और सर्जन सामान्य टिशू के एक छोटे से मार्जिन के साथ दिखाई ट्यूमर निकालता है। ऊतक का तुरंत माइक्रोस्कोप के तहत मूल्यांकन किया जाता है और जो क्षेत्रों में सूक्ष्म सूक्ष्म ट्यूमर की भागीदारी का प्रदर्शन होता है, वे फिर से उत्तेजित होते हैं और मार्जिन फिर से जांच की जाती हैं। यह चक्र तब तक जारी रहता है जब तक कोई और ट्यूमर नहीं देखा जाता है। यह अधिक जटिल और महंगी विकल्प ट्यूमर के लिए पसंद का उपचार है जहां सामान्य ऊतक संरक्षण महत्वपूर्ण है, जहां ट्यूमर मार्जिन खराब परिभाषित होते हैं, ट्यूमर में जो पहले इलाज कर चुके हैं और पुनरावृत्त हुए हैं, और कुछ उच्च-जोखिम वाले ट्यूमर में।
  • विकिरण चिकित्सा: दस से पन्द्रह उपचार सत्र ट्यूमर के लिए विकिरण की एक उच्च खुराक और एक छोटे से आसपास की त्वचा क्षेत्र प्रदान करते हैं। इस तरह के उपचार उन लोगों में उपयोगी होते हैं जो किसी भी शल्य प्रक्रिया के लिए उम्मीदवार नहीं हैं। विकिरण चिकित्सा का लाभ यह है कि इसमें कोई कटौती नहीं है इस महंगे विकल्प का नुकसान यह है कि इलाज क्षेत्र का परीक्षण नहीं किया जा सकता है ताकि पूरे ट्यूमर खत्म हो गया हो और विकिरण के निशान समय के साथ खराब दिखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आमतौर पर बुजुर्ग मरीजों के लिए आरक्षित है
  • त्वचा के कैंसर के अन्य प्रकार के उपचार में क्रोनसर्जरी भी शामिल है, जहां ऊतक ठंड, फोटोडैनामिक थेरेपी (पीडीटी) द्वारा नष्ट हो जाता है जिसमें दवा और नीली रोशनी का उपयोग कैंसर के ऊतकों को नष्ट करने के लिए किया जाता है, लेजर सर्जरी को त्वचा की शीर्ष परत को भंग करने और घावों को नष्ट करने, और मौखिक दवाएं विज़मोडिग (एरियवगेज़) और सोनदेगीब (ओडोमो)

No comments

ईरथीमा नोडोसम ( Erythema Nodosum )

इरिथेमा नोडोसम क्या है? एरीथेमा नोडोसम एक प्रकार की त्वचा सूजन है जो त्वचा के फैटी परत के एक भाग में स्थित है। इरिथेमा नोडोसम का पर...