Home Top Ad

Responsive Ads Here

विटिलिगो ( Vitiligo )

Share:
विटिलिगो KE लक्षण 
विटिलिगो का मुख्य लक्षण त्वचा के रंग का गंदा घाव है। आम तौर पर, मलिनकिरण पहले सूर्य, उजागर हुए क्षेत्रों, जैसे हाथ, पैर, हथियार, चेहरा और होंठ पर दिखाता है।

विटिलिगो संकेतों में शामिल हैं:


  1. त्वचा के रंग का खराब नुकसान
  2. अपने खोपड़ी, बरौनी, भौहें या दाढ़ी पर बाल के समय से पूर्व या सफेद हो जाना
  3. आपके मुंह और नाक (श्लेष्म झिल्ली) के अंदर के ऊतकों में रंग की कमी
  4. नेत्रगोलक (रेटिना) की भीतरी परत के रंग में कमी या परिवर्तन
  5. विटिलिगो किसी भी उम्र से शुरू हो सकती है, लेकिन अक्सर 20 वर्ष से पहले प्रकट होती है


आपके पास विटिलिगो के प्रकार पर निर्भर करते हुए, विच्छेदित पैच शामिल हो सकते हैं:


  1. आपके शरीर के कई हिस्सों इस सबसे सामान्य प्रकार के साथ, सामान्यीकृत विटिलिगो कहा जाता है, विचलित पैच अक्सर इसी प्रकार के शरीर के अंगों (समरूपता) पर इसी तरह प्रगति की जाती है।
  2. केवल एक तरफ या आपके शरीर का हिस्सा इस प्रकार, सेम्मल विटिलिगो कहा जाता है, एक छोटी उम्र में होने लगता है, एक या दो साल की प्रगति होती है, फिर रोकें
  3. आपके शरीर के एक या केवल कुछ क्षेत्रों इस प्रकार को स्थानीयकृत (फोकल) विटिलिगो कहा जाता है
  4. यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि आपकी बीमारी कितनी प्रगति करेगी कभी-कभी पैच उपचार के बिना बनाने बंद करो ज्यादातर मामलों में, रंगद्रव्य नुकसान फैलता है और अंत में आपकी त्वचा के अधिकांश शामिल है शायद ही, त्वचा का अपना रंग वापस हो जाता है.


कारण

  1. विटिलिगो तब होती है जब वर्णक-उत्पादन कोशिकाओं (मेलेनोसाइट्स) मरने या मैलेनिन का उत्पादन बंद कर देते हैं - वर्णक जो आपकी त्वचा, बाल और आंखों का रंग देता है। त्वचा के शामिल पैच हल्का या सफेद होते हैं डॉक्टरों को पता नहीं है कि कोशिकाओं को विफल या मरने क्यों यह संबंधित हो सकता है:
  2. एक विकार जिसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली त्वचा में मेलानोसाइट्स को हमला करती है और नष्ट करती है
  3. पारिवारिक इतिहास (आनुवंशिकता)
  4. एक ट्रिगर ईवेंट, जैसे सनबर्न, तनाव या औद्योगिक रसायनों के संपर्क में.
विटिलिगो का उपचार
त्वचा के रंग को बहाल करने में मदद करने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं या यहां तक ​​कि त्वचा टोन भी परिणाम अलग-अलग होते हैं और अप्रत्याशित होते हैं। कुछ उपचार के गंभीर दुष्प्रभाव हैं तो आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप स्वयं-कमाना उत्पादों या श्रृंगार लगाने से पहले अपनी त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने का प्रयास करें।

यदि आप और आपका चिकित्सक दवा, शल्य चिकित्सा या चिकित्सा के साथ आपकी स्थिति का इलाज करने का निर्णय लेते हैं, तो प्रक्रिया को इसके प्रभाव का न्याय करने में कई महीनों लग सकते हैं। और आपको अपने लिए सबसे अच्छा काम करने वाले उपचार को ढूंढने से पहले आपको एक से अधिक दृष्टिकोण या दृष्टिकोण के संयोजन का प्रयास करना पड़ सकता है

भले ही उपचार थोड़ी देर के लिए सफल हो, परिणाम अंतिम नहीं हो सकता है या नया पैच दिखाई दे सकता है।

दवाएं
कोई दवा विटिलिगो की प्रक्रिया को रोक नहीं सकती - वर्णक कोशिकाओं (मेलेनोसाइट्स) का नुकसान। लेकिन कुछ दवाएं, अकेले या हल्के थेरेपी के साथ प्रयोग करती हैं, कुछ त्वचा टोन को पुनर्स्थापित करने में मदद कर सकती हैं।

  1. क्रीम जो सूजन को नियंत्रित करते हैं प्रभावित त्वचा के लिए एक कॉर्टिकोस्टिरॉइड क्रीम को लागू करने से वापस लौटने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप इसे बीमारी के शुरूआती प्रयोग करना शुरू करते हैं आप कई महीनों के लिए आपकी त्वचा के रंग में कोई परिवर्तन नहीं देख सकते हैं।
  2. इस प्रकार की क्रीम प्रभावी और उपयोग में आसान है। लेकिन यह दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जैसे कि त्वचा को पतला हो जाना या आपकी त्वचा पर धारियों या लाइनों का आना।
  3. नशीली दवाओं के बच्चों के लिए निर्धारित किया जा सकता है और उन लोगों के लिए जो फीका पड़ा हुआ त्वचा के बड़े क्षेत्र हैं
  4. प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करने वाली दवाएं टैक्कोलिमस या पिमेकोरोलिमस युक्त मलहम (कैल्सिनूरिन इनहिबिटर), विघटन के छोटे क्षेत्रों वाले लोगों के लिए प्रभावी हो सकते हैं, विशेष रूप से चेहरे और गर्दन पर।
  5. इस उपचार में कॉर्टिकोस्टेरॉइड से कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं और इसका उपयोग पराबैंगनी बी (यूवीबी) प्रकाश के साथ किया जा सकता है। हालांकि, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इन दवाओं और लिंफोमा और त्वचा कैंसर के बीच संभावित लिंक के बारे में चेतावनी दी है।
चिकित्सा
  1. Psoralen और प्रकाश चिकित्सा का संयोजन यह उपचार प्रकाश पौधों (फोटोकैमथेरेपी) के साथ पौराणिक व्युत्पन्न पदार्थ को सोलोलेन नामक पदार्थ को जोड़ता है जिससे कि प्रकाश पैच को रंग लौटाया जा सके। जब आप मुंह से psoralen लेते हैं या इसे प्रभावित त्वचा पर लागू होते हैं, तो आप पराबैंगनी ए (यूवीए), यूवीबी प्रकाश या एक्जिमिर लाइट से अवगत होते हैं। इन तरीकों के लिए सिर्फ दवा या सिर्फ प्रकाश की तुलना में बेहतर परिणाम होते हैं। आपको छह से 12 महीनों के लिए सप्ताह में तीन बार उपचार को दोहराने की आवश्यकता हो सकती है
  2. शेष रंग (depigmentation) निकालना यह उपचार एक विकल्प हो सकता है यदि आपकी विटिलिगो व्यापक हो और अन्य उपचार कार्य न करें। एक depigmenting एजेंट त्वचा के अप्रभावित क्षेत्रों के लिए लागू किया जाता है यह धीरे-धीरे इसे हल्का कर देता है ताकि यह फीका पड़ा हुआ क्षेत्रों के साथ मिलकर हो सके। चिकित्सा नौ महीने या उससे अधिक समय के लिए दिन में एक या दो बार किया जाता है।
  3. दुष्प्रभाव में लालिमा, सूजन, खुजली और सूखी त्वचा शामिल हो सकती है। विस्थापन स्थायी है, और आप हमेशा सूर्य के प्रकाश के प्रति अत्यंत संवेदनशील होंगे
सर्जरी
  1. सर्जरी एक विकल्प हो सकती है यदि प्रकाश चिकित्सा काम नहीं करती है। शल्य चिकित्सा का उपयोग उन उपचारों के साथ भी किया जा सकता है निम्नलिखित तकनीकों का लक्ष्य रंग बहाल करके आपकी त्वचा की टोन को भी बाहर करना है
  2. त्वचा निरोपण। इस प्रक्रिया में, आपका चिकित्सक आपके सामान्य, रंगीन त्वचा के बहुत छोटे हिस्सों को निकालता है और उन क्षेत्रों में जोड़ता है जो वर्णक खो चुके हैं। इस प्रक्रिया का प्रयोग कभी-कभी होता है यदि आपके पास विटिलिगो का छोटा पैच होता है
  3. संभव जोखिम में संक्रमण, घायल, एक कोबेलेस्टोन उपस्थिति, धब्बेदार रंग और फिर से रंग के लिए क्षेत्र की विफलता शामिल है।
  4. ब्लिस्टर ग्राफ्टिंग इस प्रक्रिया में, आपका डॉक्टर आपकी त्वचा पर छाले पैदा करता है, आमतौर पर चूषण के साथ। वह फिर से फफोले के शीर्ष और प्रत्यारोपित त्वचा के एक क्षेत्र में उन्हें हटा देता है।
  5. संभावित जोखिमों में शामिल हैं स्कायरिंग, कैबब्लस्टोन उपस्थिति और क्षेत्र की विफलता को फिर से रंग देना। और चक्कर की वजह से त्वचा की क्षति से विटिलिगो का एक और पैच ट्रिगर हो सकता है
  6. टैटू (माइक्रोप्रॉग्मेंटेशन) इस तकनीक में, आपका चिकित्सक आपकी त्वचा में वर्णक को प्रत्यारोपित करने के लिए एक विशेष सर्जिकल उपकरण का उपयोग करता है। गहरा जटिलताओं वाले लोगों में होंठ के आसपास और उसके आसपास सबसे प्रभावी है।
  7. विटामिन की एक और पैच को ट्रिगर करने के लिए टैटू के लिए त्वचा के रंग से मेल खाते हैं और संभावित रूप से कमियां शामिल हैं।
संभावित भविष्य के उपचार


अध्ययन किया जा रहा उपचार में शामिल हैं:

  1. रंग-उत्पादन कोशिकाओं को उत्तेजित करने के लिए एक दवा (मेलेनोसाइट्स)। एफएएममेलनोटिड कहा जाता है, मेलेनोसाइट्स के विकास को बढ़ावा देने के लिए इस संभावित उपचार को त्वचा के नीचे प्रत्यारोपित किया जाता है।
  2. एक दवा जो मैलेनक्टीस नियंत्रण में मदद करती है प्रोस्टाग्लैंडीन ई 2 को स्थानीय विटिलिगो वाले लोगों में त्वचा का रंग बहाल करने का एक तरीका के रूप में परीक्षण किया जा रहा है जो फैल नहीं रहा है। यह एक जेल के रूप में त्वचा पर लागू होता है
  3. एक दवा जो रंग की हानि को उलट देती है टॉफ़ैसिन्तिनिब, आमतौर पर रुमेटीय गठिया का इलाज करने वाला एक मौखिक दवा है, जो कि विटिलिगो के इलाज के रूप में कुछ संभावित दिखाया है।

No comments

ईरथीमा नोडोसम ( Erythema Nodosum )

इरिथेमा नोडोसम क्या है? एरीथेमा नोडोसम एक प्रकार की त्वचा सूजन है जो त्वचा के फैटी परत के एक भाग में स्थित है। इरिथेमा नोडोसम का पर...